LET’S CARE NOW

लेट्’स केयर नाउ (LET’S CARE NOW) के बारे में हमारे शैक्षिक अनुभाग में आपका स्वागत है

हमें उम्मीद है कि यह पृष्ठ और पृष्ठ के भीतर के संसाधन आपको शुगर की बीमारी और यौन दुष्क्रिया और कौन सी सहायता उपलब्ध है, के बारे में अधिक जानने के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करेंगे  

इस वीडियो में iDEAL डायबिटीज CIC की सह-अध्यक्ष प्रोफेसर ऐनी फ़िलिप्स बताती हैं कि शुगर की बीमारी  वाले पुरुषों के लिए स्तंभन दोष की जांच इतनी महत्वपूर्ण क्यों है और इस स्थिति के लिए शीघ्र रेफर करने और सहायता प्राप्त करने के लिए शुगर की बीमारी से पीड़ित पुरुषों की देखभाल में सहायता करने हेतु स्तंभन दोष के बारे में ज्ञान और जागरूकता बढ़ाने के संबंध में इस वेबपेज के संसाधनों के महत्व पर चर्चा करती हैं।

यहां लेट्’स केयर नाउ (LET’S CARE NOW)  का एक पोस्टर है और स्तंभन दोष का अनुभव करने वाले लोगों पर चर्चा करता है

यह एनीमेशन जिसे नीचे देखा जा सकता हैआपको लेट्’स केयर नाउ (LET’S CARE NOW) को बढ़ावा देने और शुगर की बीमारी से पीड़ित प्रत्येक व्यक्ति को इसके उपयोग को प्रोत्साहित करने का अवसर प्रदान करता है।

स्तंभन दोष का अनुभव करने वाले पुरुषों से प्रतिक्रिया

स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर जो शुगर की बीमारी से पीड़ित या स्तंभन दोष से पीड़ित लोगों के साथ काम करते हैं

स्तंभन दोष से प्रभावित व्यक्ति का आरंभ में मूल्यांकन कैसे किया जाता है?

(यह मार्गदर्शन एनआईसीई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड केयर एक्सीलेंस 2023 से है)

यदि प्रारंभिक मूल्यांकन के बाद किसी पुरुष में स्तंभन दोष होता है, तो:

  • यदि प्रायापिज़्म का सबूत हो तो आपातकालीन अस्पताल में भर्ती की व्यवस्था करें (4 घंटे से अधिक समय तक दर्दनाक स्तंभन – स्तंभन दोष के लिए विशेषज्ञ इलाज का एक दुर्लभ प्रतिकूल प्रभाव हो सकता है)।

  • किसी मूत्रविज्ञान विशेषज्ञ के पास भेजने की व्यवस्था करें यदि:

    • पुरुष युवा है या उसे स्तंभन प्राप्त करने या बनाए रखने में कठिनाई का आजीवन इतिहास रहा है (संभवतः प्राइमरी स्तंभन दोष)।

    •  पेल्विक, पेरिनियल या जननांग आघात का इतिहास है।

    •  लिंग में संरचनात्मक असामान्यता या असामान्य वृषण परीक्षा है।

  •  किसी एंडोक्रिनोलॉजिस्ट के पास भेजने की व्यवस्था करें यदि:

    • (हाइपोगोनाडिज्म) का निदान संदिग्ध है (कम सीरम टेस्टोस्टेरोन स्तर) या टेस्टोस्टेरोन, फॉलिकल-स्टिमुलेटिंग हार्मोन (एफएसएच), ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन (एलएच), या प्रोलैक्टिन स्तर की अन्य असामान्यताएं हैं।

    • टेस्टोस्टेरोन प्रतिस्थापन पर विचार किया जा रहा हो।

  •  हृदय रोग विशेषज्ञ के पास भेजने की व्यवस्था करें या विशेषज्ञ की सलाह लें यदि:

    • व्यक्ति उच्च हृदय जोखिम (या नैदानिक ​​निर्णय के आधार पर मध्यवर्ती हृदय जोखिम) पर हो, जहां यौन गतिविधि असुरक्षित हो सकती है या फॉस्फोडिएस्टरेज़ –5 (PDE5) अवरोधक का उपयोग वर्जित हो।

      • §  विशेषज्ञ मूल्यांकन तक सभी यौन गतिविधियों को रोकने की सलाह दें, और निर्णय लिया गया है कि आगे हृदय संबंधी मूल्यांकन और प्रबंधन की आवश्यकता है, या यौन गतिविधि को फिर से शुरू करना सुरक्षित है।

स्तंभन दोष का कार्डियोवैस्कुलर जोखिम

कार्डियोवैस्कुलर रोग के लिए यह जोखिम कारक स्तंभन दोष के साथ साझा किए जाते हैं। स्तंभन दोष से पीड़ित पुरुषों को हृदय संबंधी जोखिम कारकों की पहले से पहचान करने और जोखिम कम करने वाली जीवनशैली में बदलाव शुरू करने का अवसर मिलता है। यह पुरुषों को जीवन में वर्षऔर वर्षों में जीवन जोड़ने में सक्षम बनाता है।

यह फ़्लोचार्ट स्तंभन दोष और कार्डियोवास्कुलर जोखिम के बारे में ग्राहम जैक्सन, गाइज़ और सेंट थॉमस हॉस्पिटल ट्रस्ट, यूके द्वारा किए गए ऐतिहासिक कार्य के साथ पुरुषों में कार्डियोवैस्कुलर जोखिम मूल्यांकन में निर्णय लेने को दर्शाता है।

यह लेट्’स केयर नाउ (LET’S CARE NOW) प्रोजेक्ट वेबपेज और सामग्री एक स्वतंत्र बहु-विषयक टीम द्वारा बनाई गई है। वियाट्रिस ने इस वेबपेज के विकास और उत्पादन के लिए अप्रतिबंधित शैक्षिक अनुदान प्रदान किया है लेकिन सामग्री में कोई इनपुट नहीं दिया है।